Top Menu

How to Identify Fake FB Account (Explained in Hindi)

Facebook के बारे में हम सभी जानते हैं। Facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर Billions लोग है। जिस प्रकार से किसी भी चीज के अच्छे और बुरे काम दोनों होते हैं उसी प्रकार से Facebook के भी पॉजिटिव काम होने के साथ-साथ कुछ नेगेटिव काम भी है।
दरअसल कलयुग का जमाना कहे जाने वाले इस जमाने में आजकल आपके साथ कभी भी और कुछ भी होना संभव है और ऐसे में Online Fraud भी काफी ज्यादा किए जा रहे हैं। Facebook के माध्यम से भी लोग कई सारे फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों से फ्रॉड कर रहे हैं।
ऐसा ऑनलाइन फ्रॉड किसी के साथ भी हो सकता है इसलिए आपको किसी से भी बात करने से पहले यह चेक कर लेना चाहिए कि सामने वाले की ID फेक है या ओरिजिनल है ? लेकिन आप यह कैसे करेंगे ? शायद ही आपके पास इसका जवाब होगा तो आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि How to Identify Fake FB Account यानी कि फेसबुक एकाउंट के फेक होने की पहचान कैसे करे ? तो चलिए किसी भी फर्जी Account को पहचानने के लिए आपको कुछ Tips बताते है |



How to Identify Fake FB Account (Explained in Hindi)
How to Identify Fake FB Account (Explained in Hindi)


Facebook Account को Carefully Read करे : अगर आपको किसी भी Facebook अकाउंट पर शक है कि यह अकाउंट फेक हो सकता है तो आप अपने शौक को दूर करने के लिए उस अकाउंट को बिल्कुल बारीकी से रीड करें। यानी कि खुद को एक छोटा सा डिटेक्टिव समझकर उस अकाउंट की सभी चीजों को धीरे-धीरे चेक करें जिससे कि आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि वह अकाउंट फेक है या रियल है। इससे एक फायदा और होगा कि आपके डिटेक्टिव होने की क्षमता भी बढ़ेगी।

Profile Picture चेक करे : अगर आपको किसी Facebook अकाउंट पर शक है कि वह फेक हो सकता है तो एक बार उस अकाउंट पर लग रही प्रोफाइल पिक्चर को भी जरुर चेक करें क्योंकि अक्सर जो फेक अकाउंट होते हैं वह किसी बॉलीवुड स्टार की तस्वीरें डालते हैं या फिर कोई छटी हुई तस्वीर डालते हैं और उनकी तस्वीरें अलग-अलग होती है। अधिकतर फेक अकाउंट अपने प्रोफाइल पर शायरियां वगैरह ही डालते हैं यानी कि वह खुद की पिक्चर नहीं डालते। प्रोफाइल पिक्चर देखने से भी आपको किसी भी फेक अकाउंट का अंदाजा हो सकता है। या अगर कोई प्रोफाइल पिक्चर लगी है तो उससे डाउनलोड करे और यहाँ पर क्लिक कर के,कैमेरे के आइकॉन पर क्लिक कर के पिक्चर को अपलोड कर के सर्च करें|अगर और फेसबुक अकाउंट पर यह प्रोफाइल पिक्चर शो होती है तो समझ जाएं की फेसबुक अकाउंट पूरी तरह से फेक है
How to Identify Fake FB Account (Explained in Hindi)
How to Identify Fake FB Account (Explained in Hindi)


Profile के Friends चेक करे : वैसे तो किसी भी फेक अकाउंट के बीच मिलते-जुलते फ्रेंड्स हो सकते हैं लेकिन अगर आप एक फेक अकाउंट की पहचान करना चाहते हो तो एक बार उसके फ्रेंड्स जरूर चेक करें यानी कि उसकी फ्रेंड लिस्ट को चेक करके भी आप पहचान सकते हो कि वह अकाउंट फेक है या नहीं क्योंकि एक फेक अकाउंट से कई सारे फेक अकाउंट जुड़े होते हैं। और फेक अकाउंट अधिकतर कई सारे लोगों से जुड़े होते हैं इसलिए उनके फ्रेंड ज्यादा होते हैं लेकिन वही असली अकाउंट के फ्रेंड्स कम होते हैं। (यहाँ हम साधारण व्यक्तियों की बात कर रहे है ना कि किसी Populer व्यक्ति की)

जरूरत से ज्यादा मेसेज भेजना : अगर आप किसी फेसबुक अकाउंट की पहचान कर रहे हैं और वह आपको जरूरत से ज्यादा मैसेज भेजता है जबकि आपको ढंग से जानते भी नहीं है तो पक्का वाला Facebook अकाउंट फेक ही होगा। क्योंकि अक्सर Facebook अकाउंट जो कि फेक होते हैं वह असली यूजर्स को जरूरत से ज्यादा फेक मैसेज भेजते हैं और उनके साथ फ्रॉड करते हैं। अगर आपको ऐसा कुछ लगता है तो समझ लीजिए कि वह अकाउंट फेक है। अगर आपको थोड़ा भी शक है कि सामने वाला अकाउंट फेक है तो कभी भी उनकी बातों का रिप्लाई ना करें यानी कि अगर वह मैसेज भेजते हैं तो भेजना दे या फिर उन्हें ब्लॉक कर दे।

Link भेजने वाले Accounts Mostly Fake होते है: आपने कई बार देखा होगा कि कई सारे ऐसे अकाउंट होते हैं जिन पर ना तो कोई असली प्रोफाइल पिक लगी होती है ना ही कोई ऐसी निशानी होती है जो कि बताइए कि वह प्रोफाइल असली है लेकिन उन अकाउंट की आदत होती है कि वह हर बार आपको लिंक भेजते रहते हैं चाहे आप अपना कोई पोस्ट डालो या अपना इनबॉक्स चेक करो उनके लिंक मिलती है। ऐसे अकाउंट को आप Spammers कह सकते हो जो कि थोड़े बहुत पैसे कमाने के चक्कर में हमें सारे दिन परेशान करते रहते हैं। अगर आपकी भी फ्रेंड लिस्ट में ऐसा कोई अकाउंट है तो वह समझ लीजिए कि वह पक्का फेक अकाउंट ही है।

फालतू के सवाल पूछना भी एक Fake Account की तरफ इशारा करते है: अगर कोई अकाउंट जिस पर किसी भी तरह की प्रोफाइल पिक्चर नहीं लगी है या फिर कोई नॉनसेंस प्रोफाइल पिक्चर लगी है और वह आपसे बिना किसी जान पहचान फालतू के सवाल पूछते रहते हैं तो आप समझ लीजिए कि वह अकाउंट Fake है। क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार जो एकाउंट्स आपकी Facebook पर आकर आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं और फिर आपसे बिना मतलब के ही फालतू सवाल पूछते हैं अकाउंट फेक ही होते हैं। अगर आप उन्हें रिप्लाई नहीं देंगे तो भी वह लगातार कंटिन्यू रहेंगे इसलिए अच्छा होगा कि आप उन्हें अनफ्रेंड या फिर ब्लॉक कर दें।

Fake Account से Contact Number मांगे: अक्सर देखा गया है कि जो अकाउंट फेक होते हैं वह अपना कांटेक्ट नंबर किसी को नहीं देते क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनके बारे में किसी को पता लगे अगर वह ऐसा चाहते होते तो वह फेक अकाउंट बनाते ही नहीं। अगर आपको भी ऐसे किसी अकाउंट पर शक है तो उनसे कांटेक्ट नंबर मांगे,मुझे पक्का भरोसा है अगर वह एक Fake अकाउंट है तो या तो वह आपको अपने नंबर नहीं देगा या फिर आपको अनफ्रेंड या ब्लॉक कर देगा। इससे उस अकाउंट की पूरी तरह पहचान हो जाएगी और यह पता लग जाएगा कि वह एक फेक अकाउंट है या असली एकाउंट है।


तो दोस्तो, आज हमने आपको How to Identify Fake FB Account (Explained in Hindi) के बारे में बताया है। आप हमारी बताई गई टिप्स का इस्तेमाल करते हुए आसानी से किसी भी Facebook अकाउंट को आइडेंटिफाई कर सकते हैं और पहचान सकते हैं कि वह अकाउंट फर्जी अकाउंट है या फिर असली अकाउंट है।
उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और अगर आप ऐसे ही शानदार टेक्नोलॉजी से भरी पोस्ट का आनंद उठाना चाहते हो तो हमारे Blog के Free Email Subscription का फायदा जरूर उठाये !

Post a Comment

Proudly Powered by Blogger
Sitemap | Privacy Policy | Terms and Conditions