आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में छुपे हैं ये 8 बेहतरीन फीचर्स,क्या जानते हैं आप? Android phone hidden features every user should know.

दुनियाभर में एंड्रॉइड सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज भी किया जा सकता है। एंड्रॉइड में कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो कि iOS में भी नहीं मिलते। आपके एंड्रॉइड फोन में  छुपे हुए हैं कमाल के 8 फीचर्स... 


1. साइलेंट मोड पर रखा फोन ढूंढें

कई बार आप साइलेंट मोड पर लगा अपना फोन कहीं ऐसी जगह रखकर भूल जाते हैं। इस केस में आप 'एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर' का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल आप अपने डिवाइस के चोरी होने पर उसे लोकेट करने, डेटा मिटाने या लॉक करने के लिए भी कर सकते हैं। इसे एक्टिवेट करने के लिए ब्राउजर खोलें और उसमें ‘Find my phone’ through Android device manager टाइप करें।

आपसे Google आईडी में साइन इन करने को कहा जाएगा। ध्यान रहे, यह वही आईडी होनी चाहिए जिससे आपने अपने फोन में साइन इन किया हुआ है। रिंग, लॉक और इरेज के तीन विकल्प नजर आएंगे, अपनी जरूरत के मुताबिक एक चुन लें।

2. विश्वसनीय जगहों पर ऑटोमैटिक फोन अनलॉक

लॉक पैटर्न सेट करना या पासकोड रखना एक जरूरी है हालांकि, 4 डिजिट का पासवर्ड या ऑनलॉक पैटर्न हर जगह नोटिफिकेशन चेक करने भर के लिए डालना परेशान कर देता है। इसके लिए आप स्मार्टलॉक फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं जो एंड्रॉइड 5.0 या उससे ऊपर के वर्जन में है।
 क्या करना होगा। 

1. Settings> security में जाएं। 
2. वहां Smart Lock फीचर पर क्लिक करें।
3. अपने अनुसार पासवर्ड और जगह निर्धारित करें इसके लिए GPS का इस्तेमाल करना होगा। 

इसके अलावा, वॉइस लॉक और ट्रस्डेट डिवाइस जैसे लॉक भी लगा सकते हैं। एंड्रॉइड 4.4.4 किटकैट वाले स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से 'स्मार्ट लॉक स्क्रीन' को डाउनलोड किया जा सकता है।


3. डिलीट हुई नोटिफिकेशन वापस पाएं

कई बार हम नोटिफिकेशन पैनल से फालतू नोटिफिकेशन हटाने के साथ-साथ काम के नोटिफिकेशन भी हटा देते हैं। अगर आपके साथ अकसर ऐसा होता है तो यह ट्रिक अपनाएं।

इसे एक्टिवेट करने के लिए अपनी होमस्क्रीन पर किसी खाली जगह लम्बा टैप करें और Widgets पर जाएं। सेटिंग्स शॉर्टकट Widgets पर जाने के लिए लेफ्ट में स्वाइप करें। यहां से आप Notification Log चुन सकेंगे। इस पर टैप करें और एक Notification Log शॉर्टकट होमस्क्रीन पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपनी Notification History पर टैप कर उसे चेक कर सकते हैं।

अगर आपके एंड्रॉइड वर्जन में  Notification  Widgets नहीं है तो इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

4. किसी भी स्क्रीन में जूम इन करें

हालांकि, एंड्रॉइड फोन में आप बड़े टेक्स्ट का विकल्प हमेशा ही चुन सकते हैं, लेकिन यह सिर्फ फोन और स्टॉक ऐप्स के टेक्स्ट साइज को ही बड़ा करता है। लेकिन आप दूसरे टेक्स्ट और ऐप्स के कॉन्टेंट का साइज भी बढ़ा सकते हैं। 

सेटिंग्स में Magnification Gesture की मदद से आप अपनी स्क्रीन पर मौजूद किसी भी चीज़ को टेम्प्रेरी तौर पर बड़ा कर सकते हैं। इसके लिए कोई थर्ड पार्टी ऐप इन्स्टॉल करने की या स्क्रीनशॉट ले जूम करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे ऐक्टिवेट करने के लिए सेटिंग्स में Accessibility मेन्यू पर जाकर Magnification ऑन करें। किसी भी स्क्रीन पर ट्रिपल टैप कर कॉन्टेंट को बड़ा करें। 


5. कॉल्स और टेक्स्ट्स पर लगाएं रोक

अगर आपका स्मार्टफोन एंड्रॉइड 5.0 लॉलीपॉप या उससे ऊपर के वर्जन पर चलता है, तो आप अपनी मर्जी के मुताबिक कॉल या मैसेज करने वाले कॉन्टैक्ट्स चुन सकते हैं।

Sound and Notification सेटिंग्स पर जाएं और Interuptions पर स्क्रॉल करें। यहां आपको 'कॉल्स/टेक्स्ट फ्रॉम' दिखाई देगा। उस पर टैप कर वे कॉन्टैक्ट चुनें जिनसे आप कॉल और मैसेज रिसीव करना चाहते हैं। इससे आप अनचाहे कॉन्टैक्ट को रोक भी सकते हैं।

 - अगर Interuptions ऑप्शन नहीं दिखता है तो Do not Disturb ऑप्शन पर जाएं।
- यहां जाकर Allow Exceptions पर क्लिक करें। इसमें अपने हिसाब से कॉल्स,मैसेज या अलार्म सेट किए जा सकते हैं आप अपने फेवरेट कॉन्टैक्ट्स भी सेट कर सकते हैं। 
- अब टाइम सेट करें जिस टाइम आपको कोई डिस्टर्ब ना करे। बस हो गया आपका काम



6. नोटिफिकेशन रेस्ट्रिक्शन से अपनी प्रिवेसी बचाएं

आप नहीं चाहेंगे कि कोई आपके टेक्स्ट, WhatsApp या फेसबुक नोटिफिकेशन देखे। अपने पर्सनल Content छिपाने के लिए पहले सेटिंग्स से Sound and Notification में जाएं नोटिफिकेशन पर स्क्रॉल कर 'When devise is unlocked चुनें। वहां से आप नोटिफिकेशन के Content  को डिस्प्ले करने या छिपाने का विकल्प चुन सकते हैं।

Note- अगर  'When devise is unlocked' ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आप पुराना वर्जन एंड्रॉइड का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे में 'Notification on Lock Screen' ऑप्शन का इ्स्तेमाल करें। 



7. ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप्स को नोटिफिकेशन पैनल पर लाएं

अगर आपके सारे होमस्क्रीन भर चुके हैं। फिर भी use होने वाले ऐप्स बचे हैं, तो आप नोटिफिकेशन पैनल में उनके शॉर्टकट बना सकते हैं। इसके लिए Bar Launcher, Notification Toggle, Power Toggles, One Tap Quick Bar आदि ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। ये फ्री हैं और आप इनकी मदद से अपने नोटिफिकेशन पैनल पर कई सारे ऐप्स और सेटिंग्स के शॉर्टकट बना सकते हैं।


8. अपने फोन के हार्डवेयर के बारे में चेक करें

आपके फोन का हार्डवेयर ठीक से काम कर रहा है या नहीं, यह देखने के लिए Phone Tester App इन्स्टॉल करें। इससे आपको उसके हार्डवेयर के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यह फ्री ऐप आपके स्मार्टफोन के सेंसर ऐक्टिविटीज की जानकारी देता है, बैटरी टेम्प्रेचर बताता है, कैमरे की पूरी जानकारी देता है, और आप इसकी मदद से एनालाइज कर सकते हैं कि डिस्प्ले ठीक से काम कर रहा है या नहीं।



SHARE THIS

Mr.Admin: 🙏 नमस्कार दोस्तों, मैं आपको सबसे पहले अपने बारे में परिचय करा दूँ – मेरा नाम अभिनव सिंह है और मुझे technology ,internet,Computer and mobile tricks, social media marketing के बारे में blogging करना पसंद है।मेरा blogging करने के पीछे मेरा शौक है। बचपन से ही computer और internet technology में मेरा बहुत ज्यादा interest बना रहा है। वैसे कुछ लोग मुझसे पूछते हैं कि जल्दी पैसे कमाने का कोई तरीका बताओ तो मैं यही कहूँगा कि मैं आपको एक ही दिन में अमीर बनने का तरीका तो नहीं दे सकता लेकिन हम आपसे इतना वादा जरूर करते हैं कि, उन तरीकों के बारे में जरूर अवगत कराते रहेंगे जिनका हमें भरपूर ज्ञान है।ञान है। कराते रहेंगे जिनका हमें भरपूर ज्ञान है।

Previous Post
Next Post